विज्ञान कार्यक्रम में मदरसे के बच्चों की प्रतिभागिता भी सुनिश्चित की जानी चाहिये: काकवी

 

जहानाबाद / मुचकुन्द तिवारी। बुनियाद संस्था की ओर से चाणक्या होटल पटना में ‘उद्यमिता विकास सम्भावनाएं और चुनौतियां विषय पर आयोजित कार्यक्रम में शकील अहमद काकवी को शिक्षा के क्षेत्र में उनके बेहतरीन योगदान के लिए, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री बिहार सरकार, सुमित कुमार सिंह ने सम्मानित किया ।

IMG 20220927 WA0019
शकील अहमद काकवी ने अपने सम्बोधन में , विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री का धयान आकृष्ट करते हुये कहा कि बिहार के सर्वांगीण विकास में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कि बड़ी भूमिका है , इसमें समाज के हर वर्ग के लोगों की प्रतिभागिता सुनिश्चित करना हमारी ज़िम्मेदारी है ।अतः स्कूली स्तर पर होने वाले वैज्ञानिक गतिविधियों में मदरसे के बच्चों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जानी चाहिए । बेहतर बिहार के लिए हमे मिलकर काम करना होगा।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह , राज्यसभा सांसद अस्फाक अहमद करीम, सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार, लेवल नेक्स्ट प्राइवेट लिमिटेड के डाइरेक्टर माणीन्द्र जैन, हिन्दुस्तान आईनोक्स लिमिटेड के सीएमडी घेवरचंद वोहरा, रहमान्स 30 के ओबैदुर रहमानी, ब्लू मेडिक्स के डाइरेक्टर और सीईओ गौरव प्रकाश ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम उद्घाटन किया और अपनी-अपनी बातें रखीं
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा ” बिहार प्रगति की ओर अग्रसर है बिहार के लोगों के रग-रग में मेहनत और संघर्ष भरा है। उद्योग या उद्यमिता के क्षेत्र में युवा दृढ़ इच्छाशक्ति से बिहार प्रदेश को भी उद्यमियों का प्रदेश बना सकते हैं। गांव में रहने वाले लोगों को आगे आना होगा” कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए ‘बुनियाद’ के संस्थापक अध्यक्ष व बिहार प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मिन्नत रहमानी ने कहा कि बिहार के युवाओं के अंदर काफी प्रतिभा है। विशेष कर आज के आईटी युग में जिस तरह से विश्व स्तर पर सूचना क्रांति रोज नया आयाम ले रही है उसमें बिहार के युवा शिखर पर पहुंचने की पूरी क्षमता रखते हैं। हमारी संस्था बुनियाद समय -समय पर बिहार के युवाओं के लिए ऐसा प्लेटफार्म देगी जहां पर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शिक्षाविद एवं आईटी के सेक्टर के विशेषज्ञ युवाओं को प्रेरित करेंगे। इस कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
राज्यसभा सांसद अस्फाक अहमद करीम ने बुन्याद संस्था के संस्थापक मिन्नत रहमानी को बधाई देते हुवे इस प्रकार के आयोजन को नौजवानो के लिए एक सुनहरा मौका बताया और कड़ी म्हणत और गुणवत्ता के साथ शिक्षा पर बल दिया। सुपर-30, आनंद कुमार, ने जात- पात से उप्पर उठ कर काम करने पर बल दिया! कार्यक्रम में बुनियाद संस्था की ओर से रिटायर्ड आईपीएस परवेज अख्तर, तिब्बी कॉलेज के अध्यापक डॉ तनवीर अख्तर, दरभंगा के मुखिया जीशान फारुकी, नवादा के कौशल सुल्तान को अलग अलग च्छेत्र में उत्क्रिस्ट कार्यो के लिए शॉल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

Posted in Education and tagged , , , , , , , , .

समाचार विश्लेषक एवम टिप्पणीकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *